भारतीय इतिहास के 10 तथ्य

 भारतीय इतिहास के 10 तथ्य



सिंधु घाटी सभ्यता, जो 3300 ईसा पूर्व से 1300 ईसा पूर्व तक अस्तित्व में थी, दुनिया की शुरुआती शहरी सभ्यताओं में से एक थी और उन्नत जल प्रबंधन प्रणालियों के साथ सुनियोजित शहर थे।


मौर्य साम्राज्य, जो 322 ईसा पूर्व से 185 ईसा पूर्व तक अस्तित्व में था, भारतीय इतिहास में सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली साम्राज्यों में से एक था, इसके सबसे प्रसिद्ध शासक सम्राट अशोक थे जिन्होंने हिंसा को त्याग दिया और बौद्ध धर्म ग्रहण किया।



गुप्त साम्राज्य, जो 320 CE से 550 CE तक अस्तित्व में था, को अक्सर कला, विज्ञान और गणित जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धियों के कारण भारत का स्वर्ण युग कहा जाता है।




1757 से 1947 तक, लगभग 200 वर्षों तक भारत पर अंग्रेजों का शासन रहा, जब तक कि महात्मा गांधी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के नेतृत्व में लंबे संघर्ष के बाद 1947 में इसे स्वतंत्रता नहीं मिली।




मुगल साम्राज्य, जो 1526 से 1857 तक अस्तित्व में था, भारतीय इतिहास में सबसे शक्तिशाली साम्राज्यों में से एक था और प्रसिद्ध ताजमहल समेत अपनी प्रभावशाली वास्तुकला और कला के लिए जाना जाता था।




चोल राजवंश, जो 850 CE से 1250 CE तक अस्तित्व में था, एक शक्तिशाली समुद्री साम्राज्य था जिसने दक्षिण भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के अधिकांश हिस्सों को नियंत्रित किया और अपने फलते-फूलते व्यापार और नौसैनिक शक्ति के लिए जाना जाता था।





हड़प्पा सभ्यता, जो 2600 ईसा पूर्व से 1900 ईसा पूर्व तक अस्तित्व में थी, की एक ऐसी लिपि थी जिसे अभी तक पढ़ा नहीं जा सका है, जिससे इस प्राचीन सभ्यता की भाषा और संस्कृति को पूरी तरह से समझना मुश्किल हो गया है।




1757 में प्लासी की लड़ाई, जहां ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल के नवाब को हराया था, को भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है क्योंकि इसने लगभग दो सदियों तक भारत पर ब्रिटिश शासन का नेतृत्व किया।




1857 का भारतीय विद्रोह, जिसे प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना थी जिसने भारत में ब्रिटिश शासन के अंत की शुरुआत को चिह्नित किया।





26 जनवरी, 1950 को अपनाया गया भारत का संविधान, दुनिया के सबसे लंबे और सबसे व्यापक लिखित संविधानों में से एक है और संसदीय लोकतंत्र के साथ सरकार की एक संघीय प्रणाली प्रदान करता है।

Comments

Popular posts from this blog

PSG Quest for Success

10 Surprising Benefits of Mindfulness Meditation

भारत की टॉप 10 सुंदर अभिनेत्रीया